कम-समय-में-REET-की-तैयारी-कैसे-करें-deeksha-institute

कम समय में REET की तैयारी कैसे करें ?

कम समय में REET की तैयारी कैसे करें ?

REET की परीक्षा के लिए अब बहुत कम समय रह गया है। राजस्थान के लाखों अभ्यर्थी इसकी तैयारी में लगे हुए हैं। अगर इस समय का सही से उपयोग किया जाए तो यह आपकी सफलता को सुनिश्चित कर सकता है।

यह जरुरी भी है कि समय रहते इस तरह से तैयारी को अंतिम रूप दें ताकि लंबे से की जा रही तैयारी का सही निष्कर्ष निकल सकें। आज के इस लेख में चर्चा करेंगे कि कम समय में रीट की तैयारी कैसे की जाए?

नया पढ़ने की बजाय रिविज़न करें –

अधिकतर छात्र कम समय को देखते हुए अधिक से अधिक पढ़ने की कोशिश करते हैं। जो बिलकुल गलत तरीका है। कम समय में ज्यादा पढ़ने के चक्कर में छात्र जो पहले पढ़ चुका होता है उसे भी भूल जाने की संभावना बन जाती है।

यह बात सब जानते हैं कि सिर्फ पढ़ते रहने से ज्यादा वक्त तक याद नहीं रहता। इसलिए अधिक पढ़ने की बजाय अपना रिविज़न अच्छे से पूर्ण करें। परीक्षा से पहले उन सभी टॉपिक को कवर कर लें, जिसका अध्ययन आप अभी तक करते आए हैं।

टेस्ट सीरीज से करें अभ्यास –

परीक्षा से पूर्व टेस्ट सीरीज से अभ्यास, तैयारी को मजबूत कर देता है। इसके अभ्यास से हमारा दोहराव भी हो जाता है। प्रश्न-पत्र के समरूप टेस्ट सीरीज के अभ्यास से वास्तविक परीक्षा का प्रायोगिक ज्ञान तो होता ही है, साथ ही महत्वपूर्ण प्रश्नों को याद करते हुए उनके आधार को भी समझा जा सकता है। हमें हमेशा विषय विशेषज्ञों द्वारा तैयार की गई टेस्ट सीरीज से ही अभ्यास करना चाहिए।

ये सीरीज परीक्षा स्तर को ध्यान में रख कर बनाई गई होती है। इससे मुख्य परीक्षा के अनुरूप तैयारी करने के साथ जरुरी टॉपिक का अध्यन भी हो जाता है।

deeksha-institute-test-series

इन बातों का रखें ध्यान –

कई बार छोटी-छोटी बातें बड़े काम की होती है, जिन्हें हल्के में लेने के बाद छात्र को परिणाम के समय पछतावा रहता है। आइए उन बातों पर भी ध्यान देते हैं –

  • रीट कि परीक्षा हो या कोई भी परीक्षा, तैयारी के लिए अध्ययन सामग्री का चयन हमेशा परीक्षा के स्तर के हिसाब से ही करें। क्योंकि अगर आप अपनी परीक्षा के स्तर से ऊपर-नीचे होते हैं तो दोनों ही परिस्थितियों में फायदे से ज्यादा नुकसान का खतरा बना रहता हैं।
  • खुद से Notes बना कर पढ़ना, शुरू से ही पढाई करने का सबसे अच्छा तरीका माना गया है। कम समय में परीक्षा की तैयारी करने में इन नोट्स से बहुत मदद मिलती है। लिख कर पढाई करने से याद जल्दी होता है और लम्बे समय तक याद रहता है।
  • स्कोरिंग टॉपिक्स पर ध्यान दें और सबसे ज्यादा उनका अध्ययन करें। इससे आपकी तैयारी और अच्छी होगी।
  • हमेशा दिन के अंत में आपके द्वारा दिनभर में की गई पढ़ाई का विश्लेषण करें। इसके अलावा नए दिन से पढ़ाई करने से पूर्ण भी कल में की गई पढ़ाई का अवलोकन करें। इससे आपको पढ़ा हुआ याद रखने में आसानी होगी।
  • परीक्षा तिथि से कम से कम 10-15 दिन पूर्व अनसोल्व्ड पेपर से अभ्यास शुरू कर देना चाहिए। इससे पूर्ण पाठ्यक्रम का रिविज़न तो होता ही है साथ ही Confidence भी बढ़ता है।

समय प्रबंधन –

परीक्षा हो या कोई काम, समय का अपना महत्व होता है। सही समय पर सही तरह से कार्य नहीं किया जाए तो फिर सही परिणाम की अपेक्षा नहीं की जा सकती है। इसलिए विषय और टॉपिक्स की महत्ता को देखते हुए अपने समय का प्रबंधन करें।

प्रश्नपत्र में उन सवालों को बाद में करें जिन्हे हल करने में आपको अधिक समय लग रहा हो। पहले उन सवालों को हल करें जिनके उत्तर आप कम समय में दे सकते हैं। अगर आप पहली बार रीट की परीक्षा दे रहें हैं तो इस अभ्यास को अपने व्यवहार में जरूर लाए।

मुख्य सार –

उपर्युक्त बातों का ध्यान रखते हुए तनाव मुक्त हो कर तैयारी करें। कभी भी दिमाग में चिंता और नकारात्मक विचार ले कर पढ़ने न बैठें। परीक्षा के दिनों में अपनी सेहत का ख्याल भी जरूर रखें। परीक्षा का दबाव महसूस करने की बजाय हमेशा अपनी तैयारी को ले कर अपने आत्मविश्वास को अडिग रखें।

DeekshaInstitute

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Posts

Open chat
1
Deeksha Institute
Hi, How Can I Help You ?